छत्तीसगढ़ में साक्षरता की अखंड अलख जगा रही हैं रायपुर की वर्षा रावल

Colours of Life

कई बार हम अपने नियमित कार्यक्रम को पूरा करते हुए इतने थक जाते हैं कि अन्य कामों के लिए मौका ही नहीं मिलता, 24 घंटे छोटे पड़ने लगते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो उन्हीं 24 घंटों के एक-एक मिनट का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करते हुए समाज को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं।

ऐसा ही एक नाम है वर्षा रावल, जो रायपुर और आसपास के शहरों के लिए कोई अनजाना अपरिचित नाम नहीं है। लेकिन अपने विविधतापूर्ण कार्यों की वजह से वर्षा पूरे देश में अपना नाम बना रही हैं।

वर्षा रावल वैसे तो आकस्मिक उद्घोषिका के तौर पर आकाशवाणी रायपुर के साथ काम करती हैं, लेकिन यह लेखिका भी हैं। इनके कथा संग्रहों की बात करें तो तेंदुआ कौन, मुक्ति, रेडियो वाली सायकिल, एहसासों के किस्से- नामक कथा संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं।

इसके अलावा इनका काव्य संग्रह ‘पंखों वाली औरतें’ और साझा काव्य संग्रह ‘कलाप’ भी छप चुका है। इनकी लिखी हास्य झलकियों का प्रसारण आकाशवाणी रायपुर और आकाशवाणी जगदलपुर से हो चुका है। इसके अतिरिक्त आकाशवाणी जगदलपुर से इनकी कहानियों और आलेखों का भी प्रसारण हो चुका है। वर्षा रावल की कहानियों का उड़िया में अनुवाद और प्रकाशन हो चुका है। इसके अतिरिक्त वर्षा की कहानियों का मराठी भाषा में भी अनुवाद हो चुका है।

वर्षा के कार्यों का एक और पहलू है साक्षरता से जुड़े इनके काम। यह अनवरत रूप से साक्षरता के लिए लेखन कार्य कर रही हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान केंद्र एसआरसी रायपुर के मार्फत यह नवसाक्षर साहित्य पुस्तक समीक्षा और चयन सम्बन्धी कार्यों से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा वर्षा की विभिन्न कार्यक्रमों के निर्णायक मंडल में, प्रशिक्षण सम्बन्धी और अन्य कार्यों में उपस्थिति और सहभागिता भी रहती है। राज्य साक्षरता मिशन, पाठ्य पुस्तक निगम में रायपुर लेखन कार्य भी करती रही हैं। इसके अलावा, वर्षा रावल जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से साल 2009 से ही कौशल विकास के कार्यक्रमों में अनवरत कार्य कर रही हैं।

अपने घर का संचालन तो वर्षा करती ही हैं, मंच का संचालन भी इनको बखूबी आता है। खास कार्यक्रमों के सफलता पूर्वक संचालन में इनको महारत हासिल है। ये विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्रियों के कार्यक्रमों का संचालन करती रही हैं। इसके अलावा वर्षा संगीत से जुड़े और साहित्यिक कार्यक्रमों का भी संचालन करती हैं।

वर्षा रावल को उनके कामों के लिए कई सामाजिक और साहित्यिक संस्थाओं द्वारा अनेकों बार सम्मानित किया जा चुका है। (लेडीज न्यूज टीम, 14 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र वर्षा रावल के सौजन्य से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *