ये सुपर फूड (Super Food), बना देंगे आपका मूड (Mood)

Body and Health

कभी-कभी शरीर में हार्मोन का ऐसा असंतुलन हो जाता है जिसके कारण व्यक्ति का मूड स्विंग (Mood Swing) होने लगता है यानि उसका मिजाज बदलने लगता है। इसके कारण वह व्यक्ति ज्यादा इमोशनल हो जाता है या तनाव जैसी परिस्थिति में फँस जाता है। अगर आपको भी कभी-कभार ऐसी दिक्कत आती है और आपका भी मूड खराब हो जाता है, तो ये लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कुछ सुपर फूड (Super Food) किस प्रकार आपके मूड में जबरदस्त बदलाव ला सकते हैं। दरअसल हमारे आसपास कुछ ऐसे सुपर फूड उपलब्ध हैं जो हमारे मूड को अच्छा करने में बेहद मददगार साबित होते हैं। अगर आपका मन दुखी या परेशान है या आप तनाव में हैं, तो आप इनका सेवन करके अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं। आइए एक-एक कर जानते हैं उन सुपर फूड के बारे में।

अंडा

अंडे (Egg) में जिंक, विटामिन बी, आयोडीन और ओमेगा-3 होता है, जो दिमाग को सक्रिय बनाये रखते हैं, शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं और मूड को बेहतर करते हैं।

केला

केले (Banana) में ट्रिप्टोफान होता है जो दिमाग में अच्‍छे हार्मोन्‍स को स्रावित करता है जिससे मूड बेहतर हो जाता है। केले में फाइबर, नेचुरल शुगर और विटमिन-बी6 अच्छी मात्रा में होता है। फाइबर और नैचरल शुगर का मेल हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और हमें भरपूर ऊर्जा देता है। साथ ही विटमिन-बी6 हमारे शरीर में डोपामाइन और सेराटॉनिन का स्तर बढ़ाता है। ये दोनों ही न्यूरॉट्रांसमीटर्स हमारे मूड को अच्छा बनाये रखने के लिए जरूरी होते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में एंडामाइन होता है जो दिमाग में रक्‍त का संचार बेहतर करता है। यह मूड और एनर्जी को बूस्‍ट करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है, इसे ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए।

नारियल

नारियल (Coconut) में ओमेगा 3 एसिड अच्छी मात्रा में मिलता है जो शरीर में सेरोटोनिन बढ़ाने में मदद करता है। इससे न सिर्फ मूड अच्छा रहता है, बल्कि यह दिमाग को सक्रिय भी रखता है।

अखरोट

अखरोट (Walnut) में प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 अच्छी मात्रा में होते हैं, जो मूड बेहतर करने वाले सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में इन्सुलिन का निर्माण बढ़ाता है। इससे भी मूड अच्छा रहता है।

मछली

सामन, टूना जैसी मछलियों (Fishes) में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग के बेहतर फंक्शनिंग, मेमोरी बढ़ाने और मूड को सुधारने में फायदेमंद हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन ट्री (Green Tea) सेहत के लिहाज से काफी बेहतरीन मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें एमिनो-एसिड के गुण भी मौजूद होते हैं। ग्रीन टी का सेवन न केवल आपकी ऊर्जा और इच्छाशक्ति को बढ़ाता है, बल्कि आपके मूड को भी बेहतर बनाता है।

अनाज

इंसान हमेशा ऊर्जा से भरा रहे, इसके लिए उसके शरीर में विटामिन-बी ऊँचे स्तर पर होना चाहिए, क्योंकि विटामिन-बी ही वह उत्प्रेरक है, जो सेरोटोनिन या कहें फील गुड हार्मोन के स्राव के लिए जिम्मेदार होता है। विभिन्न अनाजों (Grains) में विटामिन-बी की मात्रा अधिक होती है। इस‌लिए इनका सही फायदा पाने के लिए सुबह के नाश्ते में और उचित मात्रा में लें।

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद (Dairy Products) जैसे दूध, पनीर,घी आदि भी सुपर फूड के तौर पर काम करते हैं। दरअसल इनमें ट्रिप्टोफान होता है जो दिमाग में सेरोटोनिन नामक हार्मोन को स्रावित करता है जिससे मूड बेहतर हो जाता है।

सलोनी
पीएचडी छात्रा, पंजाब एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी

19 thoughts on “ये सुपर फूड (Super Food), बना देंगे आपका मूड (Mood)

  1. आज के दौर की आधुनिक और भागती हुई जीवन शैली में लोगों की मानसिक परेशानी बढ़ गयी है | ऐसे में पौष्टिक और संतुलित आहार बहुत ही जरुरी है | इस जानकारी पूर्ण लेख के लिए धन्यवाद् |

  2. Very helpful especially those living a stressful life. This food in our daily diet can boost us all day energy through the working period.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *