इस करवा चौथ को मनाएँ नये अंदाज में

Colours of Life

जल्दी ही आने वाला है स्त्रियों का अत्यंत प्रिय- करवा चौथ का व्रत। इस दिन सभी सौभाग्यवती स्त्रियाँ अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रोदय के बाद उस व्रत को पति के हाथ से जल ग्रहण करके खोलती हैं।

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ व्रत करने का विधान है। इस व्रत की विशेषता यह है कि स्त्री किसी भी आयु, जाति, वर्ण, संप्रदाय की हो, सबको इस व्रत को करने का अधिकार है। जो सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ अपने पति की आयु, स्वास्थ्य व सौभाग्य की कामना करती हैं, वे यह व्रत रखती हैं।

लगातार 12 वर्ष तक अथवा लगातार 16 वर्ष तक कर के इस व्रत का उद्यापन (उपसंहार) किया जा सकता है। जो सुहागिन स्त्रियाँ आजीवन रखना चाहें वे, जीवन भर भी इस व्रत को कर सकती हैं। इस व्रत के समान सौभाग्यदायक व्रत अन्य कोई दूसरा नहीं है। अतः सुहागिन स्त्रियाँ अपने सुहाग की रक्षा के लिए इस व्रत को करती हैं।

भारत में वैसे तो चौथ माता के कई मंदिर स्थित हैं, लेकिन सबसे प्राचीन एवं सबसे अधिक ख्याति प्राप्त मंदिर राजस्थान राज्य के सवाई माधोपुर में है। चौथ माता के नाम पर इस गाँव का नाम बरवाड़ा से चौथ पड़ बरवाड़ा पड़ गया। चौथ माता मंदिर की स्थापना महाराजा भीम सिंह ने चौहान ने की थी।

इस साल करवा चौथा का यह व्रत 24 अक्टूबर यानी रविवार को रखा जायेगा। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनको अपना कर आप इस बार के करवा चौथ को बेहद खास बना सकती हैं।

* आप अपने हाथों में अपने प्रिय के नाम की मेहंदी लगाकर इसे खूबसूरत ढंग से सजा सकती हैं। खूबसूरत मेहंदी के डिजाइनों में नाम कहीं भी सुंदर तरीके से लिखा जा सकता है।

* आजकल बाजार में पूजा की थाली और बहुत ही सुंदर तरीके से सजे हुए करवा मिलते हैं, आप इसे अपनी पूजा में शामिल कर सकती हैं।

* इस समय करवा चौथ स्पेशल चूड़ा बाजार में बहुत मिल रहे हैं, जिस पर एक तरफ करवा चौथ लिखा होता है, आप चाहें तो इसके दूसरी तरफ अपना और अपने पति का नाम भी लिखवा सकती हैं,  जो आपके व्रत की खूबसूरती में चार चाँद लगा देगा।

* आप अपने ड्रेस के साथ मैच करती हुई खूबसूरत ज्वेलरी का प्रयोग कर सकती हैं जो आपके रूप को निखार देता है।

* जब आपकी सास आपको सरगी बना कर दें, उस समय आप उनको कोई उपहार दें ताकि उनके लिए भी यह करवा चौथ स्पेशल बन जाए।

* इस खूबसूरत त्यौहार को अपने परिवारजनों के साथ मनाएँ और खुशियाँ बाँटे, हो सके तो सभी सुहागिनें एक साथ इकट्ठा होकर इस त्यौहार को मनाएँ, तो इस का आनंद ही अलग होगा।

* करवा चौथ के दिन स्पेशल दिखने के लिए आप लहरिया साड़ी, लाल रंग का शरारा, गरारा और कुर्ती के साथ स्कर्ट या प्लाजो को भी मैच कर सकती हैं, आजकल ये कपड़े बहुत फैशन में हैं।

* यदि आप पहली बार करवा चौथ का व्रत कर रही हैं, तो आप वही लाल रंग का शादी का जोड़ा पहनें, जो आपने शादी के दिन पहना था। ऐसा माना जाता है कि इससे माता रानी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद देती हैं।

तो इस बार करवा चौथ में संपूर्ण श्रृंगार करके सच्चे मन से विधिपूर्वक माता रानी की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करें और सौभाग्यवती होने का एवं सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद प्राप्त करें।।

शुभ्रा तिवारी

गाजीपुर (उत्तर प्रदेश)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *