चार साल में शुरू किया अभिनय, 300 फिल्मों में किया काम, आखिरी फिल्म के लिए मिला बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल एवार्ड

Colours of Life

हिन्दी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी (Sridevi) का आज जन्मदिन है। हालाँकि उनके निधन को तीन साल से अधिक वक्त हो चुका है, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में श्रीदेवी हमेशा जिन्दा हैं और जिन्दा रहेंगी।

13 अगस्त 1963 को मद्रास के मीनमपट्टी में जन्मी श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा येंगर अयप्पन था। उन्होंने महज चार साल की उम्र में तमिल फिल्म ‘कंधन करुनई’ में बतौर बाल कलाकार काम किया था। हिन्दी फिल्मों की बात करें तो नौ साल की उम्र में श्रीदेवी ने ‘रानी मेरा नाम’ में काम किया था।

साल 1967 में अपनी पहली फिल्म करने के बाद लगातार तीस सालों तक श्रीदेवी ने तमाम भाषाओं की फिल्मों में काम किया, तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिन्दी। साल 1983 में आयी हिन्दी फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से उन्हें बड़ी पहचान मिली। सदमा, नगीना, चालबाज, लम्हे, खुदागवाह और जुदाई उनकी पहली पारी की यादगार हिन्दी फिल्में हैं।

कुछ वर्षों के अंतराल के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों में अपनी दूसरी पारी आरंभ की। इस दौरान उन्होंने इंग्लिश-विंग्लिश और मॉम जैसी फिल्मों में अभिनय किया। हालाँकि उनके देहान्त के बाद फिल्म जीरो रिलीज हुई, लेकिन उसमें उनका एक कैमियो रोल था। इसलिए मॉम को ही उनकी आखिरी फिल्म माना जाता है। कुल मिला कर उन्होंने लगभग 300 फिल्मों में काम किया, लेकिन मॉम में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल एवार्ड दिया गया।

साल 2018 की 24 फरवरी को दुबई में उनका देहान्त हो गया। उनकी दो बेटियाँ हैं- जान्हवी कपूर और खुशी कपूर।

बड़ी बेटी जान्हवी कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर आज उनकी एक तस्वीर लगायी है और लिखा है- हैप्पी बर्थडे माँ, मिस यू। (लेडीज न्यूज टीम, 13 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र जान्हवी कपूर के इंस्टाग्राम से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *