प्रकृति से खेल नहीं मेल कीजिए

Colours of Life

आज है 5 जून अर्थात विश्व पर्यावरण दिवस। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जायेगा, ऐसा फैसला साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में किया गया था। तभी से प्रति वर्ष 5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है और हर बार इसकी कुछ थीम होती है, जैसे इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम है- Re-imagine, recreate, restore together, अगर हिंदी में कहें तो हम सब मिल कर फिर से प्रकृति की कल्पना करें, फिर से प्रकृति बनायें और फिर से प्रकृति को पुनर्स्थापित करें।

हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि साल 2019 से ही समस्त विश्व कोरोना नामक बीमारी से बेहद परेशान है। दिन-प्रतिदिन इसमें नयी-नयी समस्याओं का आगमन होता रहता है। पिछले दिनों कोरोना के मामले बढ़ने पर देश में जिस तरह ऑक्सीजन की भारी कमी देखी गयी, उसे भी हम सबने महसूस किय। कितने ही अपनों ने हमारी आँखों के समक्ष ही दम तोड़ दिया। तो आइए हम सब मिल कर इस पर्यावरण दिवस पर संकल्प करें यथासंभव हर व्यक्ति कुछ न कुछ प्रयास करें प्रकृति को बचाने का, अपने आसपास के वातावरण को हरियाली से भरपूर करें, साथ ही ऑक्सीजन की कमी को प्राकृतिक रूप से दूर करें।

हमारी मदद हम स्वयं ही कर सकते हैं। हमें इसके लिए दूसरों के सहारे की भी जरूरत नहीं। घर में लगायें कुछ ऐसे पौधे जो हमें 24 घंटे ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। इससे हमारा तो भला होगा ही, साथ ही हमारे घर में और हमारे आस पड़ोस में भी ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता है। यदि हर व्यक्ति एक एक पौधा अपने जन्मदिन पर ही लगाये तो सोचिए कि प्रकृति हरियाली से कितनी भरपूर हो जायेगी। इन सारी समस्याओं का और प्राकृतिक आपदाओं का काफी हद तक निवारण खुद ब खुद हो जायेगा।

तो बात हो रही थी ऐसे पौधों की, जो हमें 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं। ऐसे पौधों में प्रमुख रूप से पीपल, बरगद, पाकड़, नीम, एलोवेरा, तुलसी और स्नेक प्लांट आदि नामों को तो सभी लोग जानते हैं। इनमें से पीपल, बरगद, पाकड़ या नीम को हम घर के अंदर तो नहीं लगा सकते, लेकिन यदि आपके पास घर के बगल में या आपके गार्डन में जगह थोड़ा ज्यादा है तो आप इन्हें आराम से लगा सकते हैं। रही बात छोटे पौधों जैसे एलोवेरा, तुलसी, स्नेक प्लांट, एरिका पाम की, तो इनको आप अपने घर की बालकनी में या अपने ड्राइंग रूम में या अपने लिविंग रूम में या फिर घर के छोटे से कोने में भी सेट कर सकते हैं। आइए, एक-एक कर इनकी चर्चा करते हैं।

एलोवेरा
इस नाम से तो सभी अच्छी तरह परिचित हैं। एलोवेरा हमारे घर में एक छोटे से जगह में लगाया जा सकता है। इसकी देखभाल भी बड़ी आसानी से की जा सकती है। यह ब्यूटी और हेल्थ दोनों ही दृष्टि से काफी लाभकारी होता है। यह वजन करने में भी मदद करता है। यह ज्यादा महँगा भी नहीं है। कोई भी व्यक्ति बाजार से आसानी से खरीद कर इसे अपने घर में एक छोटे से गमले में लगा सकता है।

एरिका पाम
एरिका पाम एक ऐसा पौधा है जो देखने में काफी खूबसूरत लगता है और इसकी पत्तियाँ हवा में व्याप्त कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर लेती हैं और हमें साफ स्वच्छ हवा यानि ऑक्सीजन प्रदान करती रहती हैं। इसे अपने लिविंग रूम में आराम से स्थापित किया जा सकता है। घर में कम से कम चार या पाँच एरिका पाम लगाइए, बस रोज-रोज इसकी पत्तियों को धोते रहिए और  24 घंटे ऑक्सीजन पाइए।

तुलसी
तुलसी नाम से हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं। बचपन से ही हम अपने घरों में देखते हैं कि हमारी दादी या माँ तुलसी की पूजा करती रही हैं। पौराणिक कथाओं में तो इसे देवी का स्थान प्राप्त है। यह पौधा तो एक तरह से मनुष्य को प्रकृति का वरदान ही है। यह पौधा 24 घंटे ऑक्सीजन देता रहता है। तुलकी की पत्तियों के आयुर्वेदिक गुण काफी अधिक होते हैं। इसे काढ़ा में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी पत्तियों को कच्चा चबाने से काफी लाभ होता है। हमारे घर में होने वाली हर पूजा में यदि इसकी 24 पत्तियाँ ना डाली जाएँ, तो भगवान का भोग संपन्न नहीं माना जाता।

स्नेक प्लांट
यह पौधा तो घर में लगाने के लिए बेहद ही उपयोगी माना जाता है। इसे हम अपने घर के अंदर भी लगा सकते हैं क्योंकि न ही इसे ज्यादा पानी की आवश्यकता है और न ही ज्यादा रोशनी की, बल्कि यह हमारे घर में मौजूद हवा में व्याप्त गंदी गैसों को सोख लेता है और हमें ताजी व साफ हवा प्रदान करता है। यदि आप अपने घर में कुछ सुंदर पौधे लगाना चाहते हैं ताकि आपका घर देखने में भी सुंदर लगे और प्रकृति को बचाने में सहायक भी हो, तो इस पौधे को अवश्य ही लगाएं।

स्पाइडर प्लांट
यह पौधा भी स्नेक प्लांट की ही भाँति एक इनडोर प्लांट है। इसे भी ज्यादा पानी या रोशनी की आवश्यकता नहीं पड़ती। यदि इसे लगा कर आप पानी देना भूल भी गये, तो भी यह सूखता नहीं। इसे भी आराम से अपने घर में लगाया जा सकता है, जो सुंदरता के साथी आपके स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी सहयोगी की भूमिका निभाता रहेगा।

यह समय की माँग भी है और हमें अपने आप को बचाए रखने के लिए प्रकृति को सुरक्षित रखने की आवश्यकता भी है। ये पौधे हमें जीवनदायी ऑक्सीजन तो देते ही हैं, बल्कि इसके बदले में वह हमसे बहुत ज्यादा खाद-पानी या अपने लिए सेवा भी नहीं माँगते। हो सके तो इनको अपने दिनचर्या में शामिल करें, इनके लिए थोड़ा सा वक्त निकालें, इनके बीच टहलने से आप मानसिक संतुष्टि भी पाते हैं, हरियाली आँखों को सुकून भी देती है, आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है, इसी बहाने इनकी देखभाल भी हो जाती है और आपके बालकनी की शोभा भी बढ़ जाती है।

तो आइए हम सभी मिल कर आज इस पर्यावरण दिवस पर एक संकल्प करें, अपने जन्मदिन पर जिस तरह हम एक केक घर में जरूर ले आते हैं, उसी तरह एक पौधा भी ले आयें, उसे लगायें, प्रकृति को फिर से सुरक्षित करें, अपने आप को सुरक्षित करें और अपने आने वाली पीढ़ियों को भी सुरक्षित करें।

शुभ्रा तिवारी

 

(आवरण चित्र- श्वेता श्रीवास्तव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *