टी-20 में सबसे कम उम्र में भारत की कप्तानी का बना चुकी हैं रिकॉर्ड, हैप्पी बर्थडे स्मृति

Colours of Life

अगर आपको यह देखना है कि कोई परिवार किस तरह अपनी बिटिया के भविष्य के लिए काम कर रहा है, तो आप मंधाना परिवार की ओर नजर ले जाइए। पिता श्रीनिवास मंधाना उनके क्रिकेट कार्यक्रम सँभालते हैं, तो माँ स्मिता मंधाना उनके खाने-कपड़े देखती हैं, भाई श्रवन उनको नेट में गेंदें डालते हैं, ताकि उन्हें अधिक से अधिक प्रैक्टिस मिल सके। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की, जो आज 25 साल की हो गयी हैं।

18 जुलाई 1996 को स्मृति मंधाना का जन्म हुआ मुंबई में। लेकिन जल्दी ही परिवार सांगली शिफ्ट हो गया। घर में क्रिकेट का माहौल था, पिता और भाई दोनों क्रिकेट खेलते थे, ऐसे में स्मृति की रुचि इस खेल के लिए बढ़ती गयी। मात्र ग्यारह साल की उम्र में महाराष्ट्र की अंडर 19 टीम के लिए स्मृति का चयन हो गया। अप्रैल 2013 में, जब स्मृति की उम्र 17 साल से भी कम थी, उन्हें देश के लिए टी-20 और एक दिवसीय मैचों में पदार्पण का मौका मिल गया। अगस्त 2014 में उन्होंने भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच भी खेला।

अब तक 59 एक दिवसीय मैचों में वह चार शतक और 18 अर्धशतकों के साथ कुल 2,253 रन बना चुकी हैं और उनका उच्चतम स्कोर 135 रन है। स्मृति मंधाना उस भारतीय एक दिवसीय टीम का हिस्सा थीं, जो विश्व कप 2017 के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी।

साल 2019 में जब हरमनप्रीत कौर उपलब्ध नहीं थीं, तब स्मृति को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैचों में कप्तानी दी गयी। वह 22 साल और 229 दिन की उम्र में भारत की कप्तान बन गयीं और टी-20 में सबसे कम उम्र में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाली महिला का रिकॉर्ड स्मृति मंधाना के नाम दर्ज हो गया।

अभी तो यह शुरुआत है, आपको काफी आगे तक जाना है स्मृति मंधाना। (लेडीज न्यूज टीम, 18 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र स्मृति मंधाना के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *