क्या है सोना में पैसे लगाने का सही तरीका

Wealth News

हर इंसान चाहता है कि वह अपने भविष्य के लिए पैसे बचाये। कुछ लोग पैसे बचाने में कामयाब हो जाते हैं और कुछ लोग नहीं हो पाते। जो लोग पैसे नहीं बचा पाते, यह लेख उनके लिए नहीं है। ऐसे लोगों के लिए लेख फिर कभी कि पैसे कैसे बचाये जायें। यह लेख उन लोगों के लिए है जो पैसे बचा लेते हैं। आपके लिए यह जानना जरूरी है कि भविष्य को सुखद बनाने के लिए केवल पैसे बचाना ही काफी नहीं है। इन पैसों को ऐसी जगह लगाना भी उतना ही जरूरी है जहाँ इन पैसों में लगातार बढ़ोतरी होती रहे।

ऐसे में हर समझदार इंसान धीरे-धीरे करके निवेश का अपना एक पोर्टफोलियो बनाता है जिसमें निवेश के तरह-तरह के विकल्प- सोना, शेयर, म्यूचुअल फंड आदि शामिल होते हैं। निवेश के कई विकल्पों में पैसे इसीलिए लगाये जाते हैं ताकि जोखिम को घटाने में मदद मिले। आसान शब्दों में कहें तो कई विकल्पों में पैसे इसलिए लगाये जाते हैं ताकि यदि एक में नुकसान होने लगे, तो दूसरे से होने वाला फायदा इसकी भरपाई कर सके। सोना हर समझदार निवेशक के पोर्टफोलियो का एक जरूरी हिस्सा होता है। इस लेख में हम उन बुनियादी बातों पर चर्चा करेंगे जिन पर ध्यान देना सोने में निवेश करते समय जरूरी होता है।

सोने का भाव अपने ऊपरी स्तरों से नीचे आ चुका है। जानकारों के मुताबिक, सोने में निवेश के लिए यह समय उचित है। अपने पोर्टफोलियो को सोने की चमक देते समय एक निवेशक के तौर पर आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वे इस प्रकार हैं-

  • यह महँगाई के खिलाफ आपका सबसे बड़ा साथी होता है और राजनीतिक व आर्थिक संकट के समय अच्छा फायदा देता है। सोना तब सबसे अच्छा फायदा देता है जब शेयर और म्यूचुअल फंड आदि विकल्प खराब प्रदर्शन करते हैं।
  • आभूषण, सोने के बिस्किट और सोने के सिक्के आदि खरीदना तुलनात्मक तौर पर महँगा पड़ता है क्योंकि इनके लिए बैंक को या ज्वैलर को  बाजार भाव से अधिक पैसा चुकाना पड़ता है।
  • इसके अलावा इनके खोने या गायब होने का डर भी हमेशा बना रहता है।
  • हमारे यहाँ बैंक खुद ही के बेचे गये सोने के सिक्कों को भी नहीं खरीदते।
  • ज्वैलर के यहाँ बेचने पर हमें घाटा उठाना पड़ता है क्योंकि वे मेकिंग चार्ज काट कर इसे डिस्काउंट पर खरीदते हैं।
  • ऐसे में सोने में निवेश का सबसे बेहतर उपाय गोल्ड ईटीएफ में निवेश है।
  • ध्यान रखें, आपको तब तक घाटा या मुनाफा नहीं होगा, जब तक आप अपने सोने की बिक्री नहीं करते।
  • सोने में निवेश से लाभ कमाने का तरीका काफी आसान है। आप भाव में गिरावट के समय सोना खरीदें और इसकी कीमत में उछाल आने पर बिक्री कर दें। (लेडीज न्यूज टीम, 25 जून 2021)