कद्दू, नहीं मिलेगा आपको ऐसा सुपर फूड

Body and Health

कहीं आप यह शीर्षक देख कर चौंक तो नहीं गये, कद्दू और सुपर फूड? जी हाँ, बिल्कुल! यूँ ही इसे राष्ट्रीय सब्जी का दर्जा नहीं मिला है। कद्दू, जिसे काशीफल के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों का खजाना है। कद्दू के पौधे का हर एक भाग खाने में इस्तेमाल होता है, मसलन इसका फल तो सब्जी के तौर पर इस्तेमाल होता ही है, इसके फूलों से बहुत स्वादिष्ट पकौड़े बनाये जाते हैं तथा इसके पत्तों और डंठल (तना) से बहुत जायकेदार सब्जी बनायी जाती है।

कद्दू मे बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं। यह विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन और फाइबर का अच्छा स्रोत है। यही नहीं, इसमें गाजर से 4-5 गुना अधिक कैरोटिन पाया जाता है।

अगर बात करें इसके फायदों की, तो जनाब फेहरिस्त बड़ी लंबी होने वाली है। अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो कद्दू को अपने खाने में जरूर शामिल करें। पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद इसमें बहुत कम कैलोरी पायी जाती है तो आप बेफिक्र होकर इसका सेवन कर सकते हैं। कद्दू में पोटैशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर (blood pressure) को नियंत्रित रखता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन नामक तत्व कई प्रकार के कैंसर (जिसमें फेफड़े का कैंसर (Lungs Cancer) और स्तन कैंसर (Breast Cancer) भी शामिल हैं) की संभावना को घटा देता है।

कद्दू हड्डियों के लिए भी लाभदायक है, इसमें पाया जाने वाला विटामिन के दरअसल ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से हड्डियों की रक्षा करता है। जिन लोगों को नींद न आने की समस्या (Insomnia) हो, उन्हें भी कद्दू के सेवन से लाभ मिलता है। इसके अलावा कद्दू में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। कद्दू में ऐंटी-एजिंग तत्व भी पाये जाते हैं जो त्वचा को युवा बनाये रखने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज भी इस मामले में कम नहीं हैं। पोषक तत्वों से भरपूर इन बीजों का सेवन करने से पुरुषों में होने वाली प्रोस्टेट की समस्या में राहत मिलती है। यही नहीं, इसमें पाया जाने वाला ट्रिप्टोफान नामक तत्व तनाव को नियंत्रित करता है और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए कद्दू के सुखाये गये बीजों का पाउडर बनाकर स्मूदी या सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

देखा एक कद्दू के कितने सारे फायदे हैं, तो है ना यह सही मायने में सुपर फूड?

श्वेता प्रकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *