इस दीवाली घर की सफाई में करें कुछ नये तरीके इस्तेमाल

Colours of Life

दीवाली का त्योहार जल्दी आने वाला है और हम सभी अपने घर में साफ-सफाई की शुरुआत कर चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में साफ सफाई हो तो लक्ष्मी माता वहाँ अवश्य निवास करती हैं। सच कहा जाये, तो इस समय साफ-सफाई का एक अभियान ही चल पड़ता है हमारे घरों में।

बचपन में अपनी हिन्दी की किताब में मैंने एक लाइन पढ़ी थी, “त्योहार हमारे म्युनिसिपालिटी हैं।” मुझे तब भी यह बात बहुत अच्छी लगी थी और आज भी बहुत सही प्रतीत होती है।

अगर आप भी चाहते हैं कि इस दीवाली आपके घर के कोने-कोने की सफाई हो जाये और घर बिल्कुल नये जैसा लगने लगे तो हमारे इस टिप्स को अवश्य फॉलो करें।

1- त्योहार में पूरे घर को एक ही दिन में साफ करने के बजाय घर के एक-एक हिस्से को एक-एक दिन में साफ करें।
2-घर के मुख्य द्वार की सफाई सर्वप्रथम करनी चाहिए क्योंकि मुख्य द्वार से ही माँ लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और घर के सामने का हिस्सा साफ-सुथरा हो तो देखने में भी अच्छा लगता है।
3- घर के मध्य भाग की सफाई अवश्य करें क्योंकि इसे ब्रह्म स्थान माना जाता है ।
4-माँ लक्ष्मी उत्तर दिशा में निवास करती हैं तो माता का स्थान तक अवश्य ही साफ होना चाहिए, इसलिए दीवाली से पहले उत्तर दिशा की सफाई अवश्य कर लें।
5- साफ-सफाई करते समय घर के फोटो, घड़ी या शोपीस को पहले सूखे कपड़े से अच्छी तरह पोंछकर एक किनारे रख लें अन्यथा गलती से हाथ लगने पर यह गिरकर टूट सकते हैं और नुकसान भी हो सकता है।
6- घर के पंखे, ट्यूबलाइट, बल्ब आदि को साफ करना ना भूलें क्योंकि दीवाली रोशनी का त्योहार है और अगर ट्यूबलाइट्स वगैरह गंदे रहेंगे तो अच्छी रोशनी नहीं आयेगी ।
7- अगर साफ-सफाई के लिए आप सर्फ का घोल तैयार कर रही हैं तो उसमें कुछ बूँदे परफ्यूम की अवश्य मिला लें, ऐसा करने से चारों ओर खुशबू व्याप्त रहेगी।
8- सफाई के दौरान हाथों में ग्लब्स और सिर पर दुपट्टा या कोई भी दूसरा कपड़ा रख लें, जिससे आपका सिर ढक सके और हो सके तो आँखों पर चश्मा पहन कर ही सफाई करें, इस तरह से आप अपने आप को भी सेफ रख सकते हैं।
9- फर्श की सफाई का काम सबसे लास्ट में करें नहीं, तो पहले ही साफ कर देने से त्योहार आने तक फर्श फिर से गंदे हो जाते हैं।
10- घर में बहुत दिनों से पड़े हुए बेकार सामान को घर से बाहर निकाल दें क्योंकि यह बेकार पड़ी हुई चीजें घर में नकारात्मकता लाती हैं और जहाँ नकारात्मकता होती है वहाँ माँ लक्ष्मी निवास नहीं करतीं।
11-सफाई के दौरान निकलने वाले पुराने सामानों को कूड़े में फेंकने के बजाय (अगर वह पुनः इस्तेमाल करने लायक हो) किसी जरूरतमंद को दे दें या कबाड़ वाले को बेच दें।
12- किसी भी त्योहार को परिवारजनों के साथ मिल कर मनाने में उसकी खुशी दोगुनी हो जाती है, इसलिए इस दीवाली साफ-सफाई के दौरान हो सके तो घर का पूरा काम अकेले करने के बजाय इसमें परिवारजनों का सहयोग ले।
13- आप चाहे तो सफाई के दौरान बैकग्राउंड में धीमी आवाज में म्यूजिक भी चला सकती हैं, जिससे आपको थकान महसूस नहीं होगी और गाते गुनगुनाते सफाई हो जायेगी, आपको समय का पता भी नहीं चलेगा।

आपको हमारा यह आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं, अगर आपको यह तरीके पसंद आए तो इस लेख को आप अपने दोस्तों-मित्रों को या सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

शुभ्रा तिवारी
गाजीपुर (उत्तर प्रदेश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *