मानव और सभ्यता के विकास का आधार हिन्दी ही तो है

Mind and Soul

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दी दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा- “आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई। हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।”

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया, समस्त देशवासियों को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ। हिन्दी के विकास एवं प्रसार में भाषाविदों समेत विभिन्न क्षेत्र के लोगों का विशेष योगदान रहा है। इस अवसर पर आइये हम अपनी मातृभाषा के साथ-साथ हिन्दी को भी मज़बूती से आगे बढ़ाने का संकल्प लें।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, पूरे देश को एक सूत्र में बाँध सकने में सक्षम, करोड़ों हिन्दुस्तानियों की अभिव्यक्ति का माध्यम, हमारी संस्कृति-परम्परा-संस्कारों का दर्पण, वर्तमान पीढ़ी का गौरवशाली अतीत से परिचय कराने वाली, मानव और सभ्यता के विकास का आधार – हिन्दी ही तो है। हिन्दी दिवस की शुभकामनाएँ। (लेडीज न्यूज टीम, 14 सितंबर 2021)

(आवरण चित्र अन्नपूर्णा देवी के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *