खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो में इतिहास रचने वाले पैरा-एथलीटों को किया सम्मानित

Colours of Life

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो पैरालम्पिक (Tokyo Paralympics) में 5 स्वर्ण और 8 रजत सहित कुल 19 पदक जीत कर इतिहास रचने वाले भारत के पैरा-एथलीटों को सम्मानित किया। अपने संबोधन में अनुराग ठाकुर ने सभी पैरा एथलीटों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, “मुझे याद है 2016 के पैरालम्पिक में भारतीय दल के 19 पैरा-एथलीटों ने भाग लिया था, जबकि इस साल देश ने 19 पदक जीते हैं! आपने हमें दिखाया कि मानवीय भावना सबसे शक्तिशाली है! हमारी पदक तालिका में लगभग पाँच गुना वृद्धि हुई है। पहली बार हमने टेबल टेनिस में पदक जीते हैं, तीरंदाजी में कई पदक जीते हैं, कैनोइंग और पावरलिफ्टिंग में पहली बार प्रतिस्पर्धा की है। हमने दो विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की तथा हमने और भी कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। भारत के पैरा-एथलीटों ने एक आदर्श पोडियम फिनिश दिया!”

उन्होंने आगे कहा, “सरकार भारत के पैरालम्पियंस को सुविधाओं और वित्त पोषण के साथ मदद देना जारी रखेगी ताकि पैरा-एथलीट 2024 और 2028 ओलम्पिक में और भी अधिक पदक हासिल कर सकें। सभी पैरा-एथलीट लक्ष्य ओलम्पिक पोडियम योजना (TOPS) का हिस्सा हैं और इस योजना के तहत एथलीटों को अधिक से अधिक सहायता देने के लिए योजना को और आगे बढ़ाया जायेगा व मजबूत किया जायेगा।

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने सभी पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि आपने भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा, ”टोक्यो में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी पैरा-एथलीट हमारे हीरो हैं। आप सभी हर एक के लिए प्रेरणा हैं। आपने दिखाया है कि अगर आप सपने देखने की हिम्मत करते हैं तो सब कुछ संभव हो सकता है।” (लेडीज न्यूज टीम, 08 सितंबर 2021)

(आवरण चित्र https://pib.gov.in/ से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *