#Cheer4India – पैरा ताइक्वांडो में अरुणा तंवर और पैरा पावरलिफ्टिंग में सकीना खातून दिखायेंगी दम

Colours of Life

टोकियो पैरालम्पिक्स (Tokyo Paralympics) का आज शुभारंभ हो रहा है। भारत से इन खेलों में 54 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ये सभी 54 एथलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) का हिस्सा हैं।

पैरा ताइक्वांडो में भारत की एकमात्र प्रतिनिधि 21 वर्ष की अरुणा तंवर होंगी। हरियाणा की अरुणा महिलाओं के 49 किलोग्राम से कम भार के के-44 वर्ग में भाग लेंगी। वो 2 सितंबर को राउंड- ऑफ-16 राउंड्स में अपना जौहर दिखायेंगी। अरुणा इस समय के-44 वर्ग में 30वें स्थान पर हैं और वह 2018 में वियतनाम में आयोजित एशियाई पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में रजत पदक विजेता रही हैं। साथ ही, वह 2019 में तुर्की में आयोजित विश्व पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता रही हैं। वह भी टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) का एक हिस्सा हैं।

पैरा पावरलिफ्टिंग में सकीना खातून टोकियो जा रही हैं। पश्चिम बंगाल में जन्मी सकीना बेंगलुरु स्थित साई राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में प्रशिक्षण ले रही हैं। सकीना, जो महिलाओं के 50 किग्रा तक के वर्ग में भाग लेंगी, अब तक की एकमात्र भारतीय महिला पैरालम्पियन हैं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में कोई पदक जीता है। उन्‍होंने वर्ष 2014 में ग्लासगो में यह पदक जीता था। वह पैरा एशियन गेम्स 2018 की रजत पदक विजेता भी हैं। बचपन में हुई पोलियो की गंभीर बीमारी की वजह से ही सकीना दिव्‍यांगता से ग्रस्‍त हो गयीं। मैट्रिक तक पढ़ाई कर लेने के बाद उन्होंने दिलीप मजूमदार और अपने वर्तमान कोच फरमान बाशा से प्राप्‍त वित्तीय सहायता की बदौलत वर्ष 2010 में पावरलिफ्टिंग प्रशिक्षण शुरू किया।

टोकियो पैरालम्पिक्स खेल 24 अगस्त से 05 सितंबर तक खेले जायेंगे। (लेडीज न्यूज टीम, 24 अगस्त 2021)

(अरुण तंवर का चित्र https://pib.gov.in/ से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *