एयरफोर्स के पर्वतारोही दल ने मणिरंग शिखर पर फहराया तिरंगा, दल में सभी महिलाएँ

Colours of Life

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के एक महिला पर्वतारोही दल ने 15 अगस्त को माउंट मणिरंग (21,625 फीट) पर सफलतापूर्वक पर्वतारोहण किया। माउंट मणिरंग (Mount Manirang) हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊँची चोटियों में से एक है जो किन्नौर और स्पीति जिलों की सीमा पर स्थित है। चोटी के करीब मणिरंग दर्रा है, जो वाहन चलाने योग्य सड़क बनने से पहले स्पीति और किन्नौर के बीच शुरुआती व्यापार मार्गों में से एक था।

इस 15 सदस्यीय अभियान दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर भावना मेहरा ने किया। टीम के अन्य सदस्य, जिन्होंने शिखर पर चढ़ कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, वे हैं विंग कमांडर भावना मेहरा, लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि भट्ट, विंग कमांडर निरुपमा पांडे, विंग कमांडर व्योमिका सिंह, विंग कमांडर ललिता मिश्रा, मेजर उषा कुमारी, मेजर सौम्या शुक्ला, मेजर वीनू मोर, मेजर रचना हुड्डा, लेफ्टिनेंट कमांडर सिनो विल्सन और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल पाहुजा।

स्वतंत्रता के 75 साल के प्रतीक ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के लिए यादगार गतिविधियों के तहत भारतीय वायु सेना ने एक अगस्त को वायु सेना स्टेशन नयी दिल्ली से इस पर्वतारोहण दल को झंडी दिखाकर रवाना किया था। (लेडीज न्यूज टीम, 20 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र https://pib.gov.in/ से साभार)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *