द हंड्रेड टूर्नामेंट बीच में छोड़ कर लौट रही हैं शेफाली वर्मा (Shafali Verma)

Colours of Life

भारतीय महिला टीम की युवा और विस्फोटक क्रिकेटर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) इंग्लैंड में चल रहे द हंड्रेड टूर्नामेंट को बीच में छोड़ कर घर लौट रही हैं। चूँकि भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, ऐसे में शेफाली ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है, ताकि वह बैंगलुरु में अपनी टीम के साथ जुड़ सकें।

शेफाली द हंड्रेड टूर्नामेंट में बर्मिंघम फोनिक्स (Birmingham Phoenix) टीम का हिस्सा थीं। हालाँकि उनके लिए यह टूर्नामेंट कुछ खास नहीं रहा, लेकिन नौ अगस्त को वेल्स फायर के खिलाफ 42 गेंदों में 76 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए शेफाली ने अपनी टीम को बेहतरीन जीत जरूर दिलायी थी।

दरअसल शेफाली वर्मा जून से ही इंग्लैंड में हैं। वहाँ उन्होंने 16 जून 2021 से आरंभ हुए अपने पदार्पण टेस्ट मैच की पहली पारी में 96 रन बनाये। शेफाली की पहली पारी के ये 96 रन किसी भी भारतीय महिला के पदार्पण पारी में सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज हो गये। इससे पहले चंद्रकांता कौल ने साल 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट मैच की पहली पारी में 75 रन बनाये थे। इसी के साथ अपनी पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाली शेफाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला क्रिकेटर बन गयीं। जब उन्होंने यह अर्धशतक बनाया, तो उनकी उम्र 17 साल 140 दिन थी। यही नहीं, अपनी इस पारी के दौरान शेफाली ने दो छक्के भी मारे। इसी के साथ अपनी पहली टेस्ट पारी में छक्का मारने वाली वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गयीं।

शेफाली वर्मा ने अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 96 और और दूसरी पारी में 63 रन यानि कुल 159 रन बनाये थे। किसी भी भारतीय महिला ने अपने पहले टेस्ट मैच में इतने अधिक रन नहीं बनाये। यही नहीं, अपने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाली वह पहली भारतीय हैं।

यही नहीं, यह धाकड़ ओपनर जून महीने में ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट मैच, एक दिवसीय मैच और टी-20) में डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी बन गयी थीं। 27 जून 2021 को जब उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच खेला, उस दिन उनकी उम्र 17 साल 150 दिन थी। याद रहे कि टी-20 मैचों में डेब्यू उन्होंने महज 15 साल 239 दिन की उम्र में कर लिया था। बीते जून महीने में जब उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला, तो उनकी उम्र 17 साल 139 दिन थी।

भारतीय महिलाओं को सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में एक डे-नाइट टेस्ट मैच, तीन एकदिवसीय मैच और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। ये मैच 19 सितंबर से 11 अक्टूबर तक खेले जाने हैं। (लेडीज न्यूज टीम, 20 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र शेफाली वर्मा के ट्विटर से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *