#Cheer4India – चाइनीज ताइपे की बॉक्सर को हरा कर सेमीफाइनल में पहुँचीं लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain), पदक किया पक्का

Colours of Life

टोकियो (Tokyo) में चल रहे ओलम्पिक खेलों में भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने आज शुक्रवार को अपना बाउट जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वार्टरफाइनल में लवलीना का मुकाबला चाइनीज ताइपे की निन-चिन चेन से था। उनहत्तर किलोग्राम (69 Kg) वर्ग में खेलते हुए लवलीना ने निन-चिन चेन को 4-1 से हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इसका मतलब यह हुआ कि लवलीना ने अपना पदक पक्का कर लिया है, क्योंकि मुक्केबाजी के मुकाबले में सेमीफाइनल में पहुँचने वाले चारों खिलाड़ियों को पदक दिये जाते हैं। सेमीफाइनल हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को कांस्य पदक मिलता है।

अब देखना यह है कि लवलीना को कौन सा पदक मिलता है। यदि वह सेमीफाइनल में जीत जाती हैं, तो स्वर्ण पदक या रजत पदक में से कोई एक मिलेगा, जबकि सेमीफाइनल हार जाने पर उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पडे़ेगा।

इसके साथ ही लवलीना बॉक्सिंग में ओलम्पिक पदक जीतने वाली दूसरी महिला और तीसरी भारतीय बन गयी हैं। ओलम्पिक खेलों में भारत की ओर से अब तक एमसी मेरी कॉम और विजेन्दर सिंह ने बॉक्सिंग में पदक हासिल किये हैं।

सेमीफाइनल में लवलीना का मुकाबला तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली (Busenaz Surmeneli) से होगा।

इससे पहले मंगलवार को हुए मैच में लवलीना ने जर्मनी की पैंतीस वर्षीया बॉक्सर नेदिन एपेट्ज को 3-2 से हरा कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। अपने पहले मुकाबले में लवलीना को बाई मिल गयी थी।

असम की इस 23 वर्षीया मुक्केबाज ने विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीते हैं। साल 2020 में इन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। (लेडीज न्यूज टीम, 30 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र लवलीना बोरगोहेन के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *