जोरदार बाउट लड़ कर हारीं मेरी कॉम (Mary Kom), लेकिन जीत लिया पूरे देश का दिल

Colours of Life

छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मेरी कॉम (MC Mary Kom) टोकियो ओलम्पिक्स में आज गुरुवार को प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबला हार गयीं। प्री-क्वार्टरफाइनल में उनका मुकाबला कोलम्बिया की इंग्रिट वेलेन्सिया से था। इस मुकाबले में वेलेन्सिया को मेरी कॉम के मुकाबले 3-2 से विजय हासिल हुई। लेकिन अड़तीस साल की इस उम्र में जिस तरह से मेरी कॉम ने इस मैच में संघर्ष का जज्बा दिखाया, वह काबिलेतारीफ रहा।

याद रहे कि वेलेन्सिया ने साल 2016 के ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक जीता था, जबकि मेरी कॉम ने साल 2012 के ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक जीता था।

टोकियो ओलम्पिक्स के अपने पहले मैच में मेरी कॉम ने डोमिनिकन रिपब्लिक की मिगुलीना हर्नांडेज को 4-1 से हरा कर प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था।

अड़तीस वर्षीया धुरंधर बॉक्सर मेरी कॉम को अब तक अर्जुन पुरस्कार, राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

दिग्गज बॉक्सर एमसी मेरी कॉम को मनप्रीत सिंह के साथ टोकियो ओलम्पिक्स 2020 के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दी गयी थी। (लेडीज न्यूज टीम, 29 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र एमसी मेरी कॉम के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *