धनतेरस में ये चीजें खरीदना होता है शुभ, आपने खरीदा क्या

Colours of Life

पूरे साल में चाहे हम हर रोज कितनी भी खरीदारी क्यों ना कर लें, लेकिन जब दीवाली के साथ धनतेरस आता है, तो हम सभी के घर में कुछ न कुछ खरीदारी अवश्य होती है। ऐसा माना जाता है कि जिस प्रकार समुद्र मंथन से लक्ष्मी जी उत्पन्न हुई थीं, उसी तरह समुद्र मंथन से ही धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि अपने हाथ में स्वर्ण कलश को लिए हुए अवतरित हुए थे, इसलिए इस तिथि को घर में सोने-चाँदी या कुछ बर्तन खरीदने की प्रथा है, कहते हैं ऐसा करने से साल भर घर में धन संपदा बनी रहती है।

साल भर आपको पैसे की कमी नहीं हो, आर्थिक तंगी से ना जूझना पड़े, इसके लिए धनतेरस पर छोटी-मोटी खरीदारी जरूर करें। आइए जानते हैं कि सोना-चाँदी के अलावा ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से साल भर धन की वर्षा होती हैै।

सोने के सिक्के- धनतेरस के दिन सोने का सिक्का खरीदिए जिस पर लक्ष्मी माँ का चित्र अंकित हो ।

चाँदी के सिक्के- अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद पा रहे हैं, तो चाँदी के सिक्के से भी लक्ष्मी माँ का आशीर्वाद मिल जाएगा। चाँदी के सिक्के किसी को उपहार में देने के लिए भी अच्छा विकल्प हैैं।

बर्तन- धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की भी परंपरा है। लेकिन अधिकतर लोगों को ये पता नहीं होता कि किस धातु के बर्तन खरीदें। अगर आपको इसमें संदेह है, तो आप पीतल के बर्तन खरीद लीजिए और इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखेंं।

झाड़ू- झाड़ू माँ लक्ष्मी का प्रतीक तो माना ही जाता है, मान्यता है कि धनतेरस के दिन अगर झाड़ू खरीदकर घर लाने से घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है।

गोमती चक्र- सेहत और संपन्नता के लिए धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीद सकते हैं। धनतेरस पर गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बाँधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख दें।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स- धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि भी खरीद सकते हैं।

धनिये के बीज- इस दिन धनिये के बीज खरीदने की भी परंपरा है। धनतेरस पर धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

आभूषण- किसी भी तरह के आभूषण खरीदने का सबसे शुभ समय धनतेरस है, खासकर सोने और चाँदी के आभूषण।

व्यवसाय से संबंधित सामान- धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान खरीद सकते हैं ।

इस धनतेरस आपने क्या खरीदा, अपने अनुभव हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

शुभ्रा तिवारी

गाजीपुर (उत्तर प्रदेश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *