नवरात्रि व्रत स्पेशल- आलू टिक्की

Body and Health

नमस्कार। नवरात्रि के शुभ अवसर पर हम आपको ऐसे व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जो व्रत के दौरान खाये जा सकते हैं। व्रत में फल और मीठी चीजों से मन भर जाता है, तो ऐसे में कुछ तीखा हो जाए, आइए बनाते हैं व्रत वाले आलू टिक्की। तो जानें सामग्री और विधि के बारे में।

सामग्री
उबले हुए चार आलू मध्यम आकार के, एक छोटी चम्मच अजवाइन, एक हरी मिर्च बारीक कटी हुई, छोटा टुकड़ा अदरक कसा हुआ, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस, हरी धनिया बारीक कटी हुई, देशी घी एक छोटे चम्मच, कुट्टू का आटा एक कप, तलने के लिए रिफाइंड तेल, सेंधा नमक स्वाद अनुसार।
विधि
उबले हुए आलू को छील कर मसल लें, कड़ाही को आँच पर रखें, कड़ाही में घी डालें, घी गर्म होने पर उसमें अजवाइन के साथ हरी मिर्च और अदरक डालें। धीमी आँच पर अदरक को सुनहरा होने दें। उसके बाद उसमें आलू डालें और उसे भूनें। तीन-चार मिनट भूनने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, हरी धनिया और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अब इस मिश्रण को आँच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद उसके छोटे-छोटे गोले बना लें। सेंधा नमक डाल कर कुट्टू के आटे का घोल बना लें, घोल ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब आलू के छोटे-छोटे गोलों को घोल में डुबो कर निकालें तथा कड़ाही में गर्म हो रहे रिफाइंड तेल में उसे मध्यम आँच पर तलें। आलू के टिक्की को सुनहरा तलने के बाद उसे हरी धनिया की चटनी के साथ परोसें।
नोट- नमक का प्रयोग सावधानी से करें क्योंकि आलू के मिश्रण और कुट्टू के आटे के घोल- दोनों में नमक डालना है।
शिप्रा तिवारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *