पुरुषों और महिलाओं के लिए हों समान अधिकार, समान भूमिका और समान अवसर- अनुप्रिया पटेल

Colours of Life

केंद्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) ने कहा कि लैंगिक समानता न केवल महिलाओं के हित के लिए है, बल्कि यह समाज और राष्ट्र के हित के लिए भी है। राज्य मंत्री ने पुरुषों और महिलाओं के लिए समान अधिकार, समान भूमिका और समान अवसर की आवश्यकता पर बल दिया ताकि वे जीवन के सभी क्षेत्रों में समान रूप से योगदान दें।

महिला सशक्तिकरण, लैंगिक समानता की दिशा में प्रयास विषय पर 22 सितंबर को आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार में उद्घाटन भाषण देते हुए अनुप्रिया पटेल ने ये बातें कहीं। यह वेबिनार शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से वेबिनार श्रृंखला के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया।

अनुप्रिया पटेल ने दोहराया कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना में महिलाओं की व्यापक भूमिका वाला भारत है। राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY), उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से वंचित वर्ग की महिलाओं के लिए फेलोशिप और छात्रवृत्ति जैसी सरकार की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

वाणिज्य राज्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि लैंगिक समानता के लिए अवरोध मानसिकता में गहराई तक समाया हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मानसिकता को बदलने के लिए समाज में सामूहिक प्रयास होना चाहिए। उन्होंने वेबिनार में उपस्थित सभी लोगों से परिवार में, समाज में और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्र में व्यक्तिगत भूमिका निभाने और सरकार के प्रयासों को पूरा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एक सशक्त महिला पैमाने से अधिक शक्तिशाली और वर्णन से हटकर सुंदर होती है। (लेडीज न्यूज टीम, 23 सितंबर 2021)

(आवरण चित्र अनुप्रिया पटेल के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *