मिताली राज (Mithali Raj) ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को मिली हार

Colours of Life

आज मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए पहले एकदिवसीय मैच के दौरान भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने न केवल वन डे मैचों का अपना 59वाँ पचासा लगाया, बल्कि रनों के मामले में नया रिकॉर्ड भी बना डाला। लेकिन इसके बावजूद भारतीय महिला टीम को नौ विकेट से हार झेलनी पड़ी।

भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए तय 50 ओवरों में आठ विकेट पर 225 रन बनाये। इस दौरान मिताली ने 107 गेंदों में 63 रन बनाये। वन डे मैचों में यह उनका 59वाँ पचासा है। उनके अलावा यस्तिका भाटिया ने अपना पहला इंटरनेशनल वन डे मैच खेलते हुए 35 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया ने 41 ओवरों में केवल एक विकेट खो कर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

आज की 63 रनों की पारी के दौरान मिताली ने अपने क्रिकेटिंग करियर के 20,000 रन भी पूरे कर लिये। ध्यान रहे कि इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड पहले से ही मिताली राज के नाम है।

मिताली अब तक 218 एक दिवसीय मैचों में 7,367 रन बना चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंंने 11 टेस्ट मैचों में 669 रन और 89 टी-20 मैचों में 2,364 रन बनाये हैं। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास ले चुकी हैं।

मिताली अब तक 318 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। महिला क्रिकेट में इनसे अधिक मैच किसी ने नहीं खेले हैं।

साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली मिताली राज ने साल 2017 के विश्व कप के एक लीग मैच के दौरान एक दिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस मैच में मिताली ने शार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ा था। उसी मैच में मिताली ने 6,000 रनों का आँकड़ा भी पार किया था और एक दिवसीय मैचों में इस आँकड़े को पार करने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर बन गयी थीं। (लेडीज न्यूज टीम, 21 सितंबर 2021)

(आवरण चित्र मिताली राज के फेसबुक पेज से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *