प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला 2.0 का शुभारंभ किया, एक करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त में गैस कनेक्शन

Wealth News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के महोबा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एलपीजी कनेक्शन सौंप कर उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना- पीएमयूवाई) का शुभारंभ किया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान एक करोड़ महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें रक्षाबंधन से पहले यूपी की बहनों को संबोधित करते हुए बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना से जिन लोगों का जीवन रोशन हुआ है, उनकी संख्या अभूतपूर्व है और इनमें बड़ी संख्या महिलाओं की हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर अफसोस व्यक्त किया कि घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल और स्कूल ऐसी अनेक मूल आवश्यकताएँ हैं जिनकी पूर्ति के लिए देशवासियों को दशकों तक इंतजार करना पड़ा। ऐसी कई चीजों को दशकों पहले देशवासियों को सुलभ कराया जा सकता था।

उन्होंने कहा कि हमारी बेटियाँ घर और रसोई से बाहर निकलकर राष्ट्र निर्माण में व्यापक योगदान तभी दे पायेंगी, जब पहले घर और रसोई से जुड़ी समस्याएँ हल होंगी। इसलिए बीते 6-7 सालों में सरकार ने ऐसे हर समाधान के लिए मिशन मोड पर काम किया है। गरीब परिवारों के लिए 2 करोड़ से भी अधिक घर बनाये गये हैं, इनमें से ज्यादातर महिलाओं के नाम पर हैं। मातृ वंदना योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण एवं पोषण के लिए प्रत्यक्ष धन अंतरण किया जा रहा है। कोरोना काल में महिलाओं के जन धन खातों में सरकार द्वारा 30 हजार करोड़ रुपये जमा किए गये, जल जीवन मिशन के तहत हमारी बहनों को पाइप से जल मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से महिलाओं के जीवन में व्यापक बदलाव आया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है। योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। उन्होंने कहा कि इस मुफ्त गैस कनेक्शन का कितना लाभ हुआ है, ये हमने कोरोना काल में देखा है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड सहित पूरे उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों से कई लोग काम के लिए गाँव से शहर या दूसरे राज्यों में चले गये। वहाँ उन्हें निवास प्रमाण-पत्र की समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला 2.0 योजना ऐसे ही लाखों परिवारों को सबसे अधिक राहत पहुँचाएगी। उन्होंने कहा कि अब अन्य जगहों से आए इन मजदूरों को निवास प्रमाण-पत्र के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को प्रवासी मजदूरों की ईमानदारी पर पूरा भरोसा है। गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ अपने पते के बारे में खुद लिखकर देना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब देश बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति से बेहतर जीवन के सपने को पूरा करने की ओर बढ़ रहा है। आने वाले 25 वर्षों में इस सामर्थ्य को हमें कई गुना बढ़ाना है। एक सक्षम भारत के इस संकल्प को हमें मिलकर सिद्ध करना है। इसमें बहनों की विशेष भूमिका होने वाली है। (लेडीज न्यूज टीम, 10 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र https://www.pib.gov.in/ से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *