कुश्ती की कसकः सोनम के बाद आज अंशू भी हार गयीं, लेकिन खूब लड़ीं ये 19 साल की लड़कियाँ

Colours of Life

टोकियो में चल रहे ओलम्पिक खेलों में भारतीय महिलाओं को कुश्ती के अखाड़े से दो दिनों में दो निराशाएँ हाथ लगी हैं। फ्रीस्टाइल सत्तावन किलोग्राम वर्ग में खेलते हुए आज अंशू मलिक (Anshu Malik) को हार का सामना करना पड़ा है। बेलारूस की इरिना कुराचकिना ने आज अंशू को 1/8 फाइनल इवेंट में 8-2 के अंतर से हरा कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

कल मंगलवार को फ्रीस्टाइल बासठ किलोग्राम वर्ग में खेलते हुए सोनम मलिक (Sonam Malik) को भी हार का मुँह देखना पड़ा था। मंगोलिया की खुरेलखुगिन बोलोरतोया के साथ हुए छह मिनट के मुकाबले के पहले साढ़े पाँच मिनट तक सोनम मलिक 2-0 से बढ़त बनाये हुए थीं। लेकिन आखिरी क्षणों में मंगोलियन पहलवान ने दो अंक हासिल कर मुकाबला 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया।

इसके बाद तकनीकी आधार पर सोनम को पराजित घोषित कर दिया गया, क्योंकि सोनम ने एक-एक कर दो अंक बनाये थे, जबकि मंगोलियन पहलवान ने एक ही बार में दो अंक हासिल कर लिये थे।

इन दोनों लड़कियों की उम्र महज 19 साल है। लेकिन जिस तरह से इन दोनों ने ओलम्पिक के स्तर पर मुकाबला किया, वह काबिलेतारीफ रहा। भले ही इस बार इनको अपने मुकाबले हारने पड़े हैं, लेकिन इनका जज्बा इस बात का साफ संकेत देता है कि भारतीय महिला कुश्ती का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। (लेडीज न्यूज टीम, 04 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र अंशू मलिक के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *