नहीं रहीं दादी सा, पा चुकी थीं तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

Colours of Life

फिल्म जगत से बुरी खबर है। दिग्गज कलाकार सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) दुनिया को अलविदा कह गयी हैं। शुक्रवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में उनका निधन हो गया। वह 75 वर्ष की थीं। साल 1978 में ‘किस्सा कुर्सी का’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली सुरेखा सीकरी ने साल 2018 में ‘बधाई हो’ में काम किया था, जिसके लिए उनको तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के तौर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। इससे पहले उनको साल 1988 में तमस और साल 1995 में मम्मो के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के तौर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका था। आखिरी बार उनको ओटीटी पर घोस्ट स्टोरीज में देखा गया था।

लेेकिन जिस किरदार की वजह से वह घर-घर में जानी जाने लगीं, वह था साल 2008 से साल 2016 तक चले टीवी सीरियल बालिका वधु (Balika Vadhu) में कल्याणी देवी उर्फ दादी सा का किरदार।

सिनेमा जगत के वरिष्ठ कलाकार अनुपम खेर (Anupam Kher) ने ट्विटर पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में मेरी सीनियर और बेहतरीन अभिनेत्री सुरेखा सीकरी के निधन के बारे में जान कर काफी दुखी हूँ। दिल्ली में वह थियेटर की क्वीन थीं। ड्रामा  ‘लुक बैक इन ऐंगर’ में उनका प्रदर्शन ऐसा था, जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। (लेडीज न्यूज टीम, 16 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र अनुपम खेर के ट्विटर से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *