तय सीमा से अधिक जमा करने पर पेनाल्टी वसूलेगा आईसीआईसीआई बैंक, नियम आज से लागू

Wealth News

निजी क्षेत्र के दिग्गज बैंक- आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने रेगुलर सेविंग्स एकाउंट से संबंधित सेवा शुल्क (Service Charges) के प्रावधानों में पिछले दिनों बदलाव की घोषणा की थी। ये प्रावधान आज यानि एक अगस्त 2021 से लागू हो रहे हैं। हालाँकि ये प्रावधान बैंक के सभी खातों पर लागू नहीं हो रहे हैं और एक ग्राहक के तौर पर आपको यह देखना होगा कि आपके खाते पर कौन से नियम लागू हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की अपनी शाखा पर हर ग्राहक को महीने में चार बार मुफ्त लेन-देन (Transaction) का मौका मिलेगा। पाँचवीं बार से हर बार उसे 150 रुपये देने होंगे।

इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक ने हर महीने नकदी के ट्रांजैक्शन पर सीमा लगाने का प्रयास किया है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि अपनी शाखा में हर महीने एक लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन मुफ्त होगा। उसके बाद हर 1000 रुपये पर ग्राहक से पाँच रुपये वसूले जायेंगे, लेकिन न्यूनतम पेनाल्टी 150 रुपये होगी।

नॉन-होम ब्रांच में हर दिन 25,000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन मुफ्त होगा। उसके बाद हर 1000 रुपये पर ग्राहक से पाँच रुपये वसूले जायेंगे, लेकिन यहाँ भी न्यूनतम पेनाल्टी 150 रुपये होगी। जहाँ तक थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन की बात है, इसकी सीमा 25,000 रुपये होगी और हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये का शुल्क ग्राहक को देना होगा।

उसके ग्राहक देश के छह मेट्रो शहरों- मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलुरु, हैदराबाद और नयी दिल्ली- में दूसरे बैंक के एटीएम से महीने भर में तीन बार बिना किसी शुल्क के ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। बाकी जगहों के ग्राहक महीने भर में पाँच बार बिना किसी शुल्क के दूसरे बैंक के एटीएम पर ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इस सीमा को पार करने के बाद ग्राहकों को हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे।

बैंक के ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से महीने भर में पाँच बार बिना किसी शुल्क के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इस सीमा को पार करने के बाद ग्राहकों को हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये देने होंगे। सभी नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन मुफ्त होंगे।

जहाँ तक चेक बुक (Cheque Book) का सवाल है, हर वित्तीय वर्ष में चेक के 25 पन्ने बैंक की ओर से मुफ्त हैं। लेकिन उससे अधिक चेक के पन्ने लेने पर बैंक शुल्क वसूल करेगा। उसके बाद 10 पन्नों की चेक बुक लेने पर 20 रुपये देने होंगे। (लेडीज न्यूज टीम, 01 अगस्त 2021)

(आवरण चित्र आईसीआईसीआई बैंक के फेसबुक पेज से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *