#Cheer4India – कमलप्रीत कौर ने जगायी आस, चौथा ओलम्पिक खेल रही सीमा पूनिया निराश

Colours of Life

टोकियो में चल रहे ओलम्पिक खेलों में डिस्कस थ्रो (Discuss Throw) में भारतीय महिलाओं का प्रदर्शन मिला-जुला रहा है। आज शनिवार को कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) ने क्वालिफाइंग दौर की बाधा को शानदार तरीके से पार करते हुए फाइनल दौर में प्रवेश कर लिया है। कमलप्रीत ने अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 64 मीटर की दूरी हासिल की। उन्होंने पहले प्रयास में 60.29 मीटर और दूसरे प्रयास में 63.97 मीटर डिस्कस फेंका। फाइनल दो अगस्त को खेला जायेगा, जिसमें कमलप्रीत कौर से पदक की उम्मीद जाग गयी है।

दरअसल पंजाब के पटियाला से आने वाली कमलप्रीत कौर भारत की इकलौती ऐसी डिस्कस थ्रोअर महिला हैं, जिन्होंने 65 मीटर से अधिक की दूरी हासिल की है। जहाँ तक उनके सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन का सवाल है, वह 66.59 मीटर है, जो उन्होंने इसी साल जून में एनआईएस पटियाला में बनाया है।

हालाँकि चौथी बार ओलम्पिक खेल रही सीमा पूनिया (Seema Punia) 60.57 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ कुल मिला कर 16वें स्थान पर रहीं। आज उनका थ्रो उनके सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन से काफी कमतर रहा। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 63.72 मीटर रहा है, जो उन्होंने इसी साल पटियाला में नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स में दर्ज किया था। हरियाणा के सोनीपत की बेटी और उत्तर प्रदेश के मेरठ की बहू सीमा पूनिया कॉमनवेल्थ खेलों में तीन रजत और एक कांस्य पदक जीत चुकी हैं। जबकि एशियन खेलों में वह एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक हासिल कर चुकी हैं। (लेडीज न्यूज टीम, 31 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *