द हंड्रेड (The Hundred) में धूम मचाने को तैयार हैं ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma)

Colours of Life

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जानी-मानी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) क्रिकेट के एक नये-नवेले फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इंग्लैंड में शुरू हुए इस फॉर्मेट का नाम है द हंड्रेड (The Hundred) और इस साल से इसकी शुरुआत हो रही है। टूर्नामेंट के पहले संस्करण में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं और दीप्ति को लंदन स्पिरिट (London Spirit) टीम में जगह मिली है, जिसकी कप्तानी हीदर नाइट करने वाली हैं। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में वन डे मैचों की ऑलराउंडरों की सूची में दीप्ति शर्मा पाँचवें स्थान पर हैं। टी-20 मैचों की ऑलराउंडरों की सूची में भी दीप्ति शर्मा पाँचवें स्थान पर ही हैं।

दीप्ति के अलावा भारत की जो अन्य महिला क्रिकेटर इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं, वे हैं शेफाली वर्मा (Shafali Verma), हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur), जेमिमा रोड्रिग्ज (Jemimah Rodrigues) और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)।

क्या है द हंड्रेड

द हंड्रेड क्रिकेट का एक नया फॉर्मेट है, जिसमें हर पारी में 100 गेंदें फेंकी जायेंगी। हर 10 गेंद के बाद बॉलिंग का छोर बदल दिया जायेगा। कोई भी बॉलर लगातार पाँच या दस गेंदें फेंक सकता है। कोई भी बॉलर अधिकतम 20 गेंदें फेंक सकेगा। हर पारी में 25 गेंदों का पावर प्ले होगा, जिसके दौरान केवल दो खिलाड़ी 30 गज के दायरे के बाहर रह सकेंगे।

यह टूर्नामेंट 21 जुलाई से आरंभ हो गया है और इसका फाइनल मैच 21 अगस्त को खेला जायेगा। (लेडीज न्यूज टीम, 22 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र दीप्ति शर्मा के ट्विटर खाते से साभार)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *