इन तरीकों को अपना कर आप भी पा सकती हैं दमकती त्वचा (Glowing Skin)

Body and Health

 

कहते हैं चेहरा व्यक्तित्व का आईना होता है। हम जब भी किसी से मिलते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर उसके चेहरे पर ही जाती है, इसलिए हर व्यक्ति चाहता है कि उसके चेहरे की त्वचा हमेशा दमकती रहे। परंतु प्रदूषण, तनावपूर्ण जीवन शैली, पोषण की कमी आदि से हमारी त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है। तो पेश हैं कुछ ऐसे उपाय जिनको अपना कर आप भी दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं।

समुचित आहार

त्वचा की चमक पर जो चीज सबसे ज्यादा असर डालती है वह है आपका आंतरिक स्वास्थ्य। ऊपर से आप चाहे जितनी भी महँगी क्रीम्स लगा लें, यदि आपका आंतरिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो आपकी त्वचा फीकी और बेजान ही लगेगी। यहाँ सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आपका आहार, यदि आप संतुलित और पौष्टिक आहार लेते हैं तो यह आपको स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा को चमक भी प्रदान करता है। अपने भोजन में फलों और हरी सब्जियों को स्थान दें। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट में अधिक होते हैं, जो त्वचा पर समय से पूर्व झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाव करते हैं।

त्वचा की चमक बढ़ाने में विटामिन सी (Vitamin C) की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, यह त्वचा से दाग धब्बों को हटाता है और चमक प्रदान करता है। अपने आहार में आँवला, नींबू, संतरा, मौसमी, कीवी आदि को शामिल करें। प्रतिदिन इनमें से कोई एक फल अवश्य खायें। ऐसे फल और सब्जियाँ, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा आदि का सेवन करें। सेलेनियम रिच फूड जैसे ब्रोकोली का सेवन भी त्वचा में चमक लाता है। दिन में 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें, इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और चमक आती है। चाय-कॉफी, कोल्ड- ड्रिंक आदि का इस्तेमाल कम करें, इनके स्थान पर नारियल-पानी, नींबू-पानी, शिकंजी या फलों और सब्जियों का जूस ले सकते हैं। अपने आहार से चीनी और नमक की मात्रा कम करें। जंक फूड और फ्राइड फूड से दूर रहें। सिगरेट और शराब से परहेज करें।

कसरत-योग-प्राणायाम

त्वचा की चमक बढ़ाने में कसरत का भी काफी महत्व है। एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस हार्मोन्स जैसे एड्रेनालाईन (adrenaline) और कॉर्टिसोल (Cortisol) के स्तर में कमी आती है, जिससे हमारी सेहत के साथ त्वचा भी बेहतर बनती है। एक्सरसाइज करने से शरीर से पसीने के साथ विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ बनती है। कुछ विशेष योगासन जैसे सर्वांगासन,चक्रासन, हलासन, त्रिकोणासन से शरीर के ऊपरी भाग में रक्त प्रवाह तेज होता है, और त्वचा में चमक आती है। नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बेहतर होता है जिसकी वजह से त्वचा पर एक हेल्दी ग्लो आता है।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

* पके हुए पपीते का छिलका उतारकर इसके गूदे का पेस्ट बनायें और साफ चेहरे पर लगायें, 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

* एक स्ट्रॉबेरी के गूदे को मसल कर पेस्ट बना लें। एक टेबलस्पून पेस्ट में समान मात्रा में अंडे का सफेद भाग मिलाकर चेहरे पर लगायें, 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

* 1 टेबलस्पून ओटमील पाउडर ,1 टेबलस्पून चावल का पाउडर, 1 टेबलस्पून बेसन और एक चुटकी हल्दी को दही में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगायें। 20 मिनट बाद (जब सूख जाये) तो इसे हाथों से गीला करके हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

* पके हुए केले को मसल कर बराबर मात्रा में मिल्क पाउडर मिलायें, 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद बर्फ के टुकड़े (आइस क्यूब ) से 1 मिनट तक मसाज करें।

केमिकल पीलिंग

अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही बेजान और फीकी हो गयी है, तो आप केमिकल पीलिंग का सहारा ले सकते हैं। केमिकल पीलिंग की कुछ सिटिंग्स से आप अपनी स्किन का ग्लो वापस पा सकती हैं। परंतु याद रखें, केमिकल पीलिंग किसी प्रशिक्षित डर्मेटोलॉजिस्ट से ही करायें, अन्यथा इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

कुछ अन्य टिप्स

चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए एक अच्छी स्किन केयर रूटीन भी जरूरी है। प्रतिदिन चेहरे की क्लींजिंग -टोनिंग- मॉइस्चराइजिंग जरूर करें। क्लींजिंग के लिए माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें जिसमें हानिकारक केमिकल्स की मात्रा कम से कम हो (आप बेसन और नींबू जैसे नेचुरल क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं)।

क्लींजिंग के बाद टोनिंग के लिए किसी माइल्ड टोनर या रोज वाटर का इस्तेमाल करें। इसके बाद अपनी स्किन- टाइप के अनुसार ( अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो ऑयल- बेस्ड और ऑइली है, तो वाटर -बेस्ड ) मॉइश्चराइजर लगायें। अपनी स्किन को सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट (स्क्रब) करें। कोशिश करें कि अगर आप घर में हैं तो किसी तरह का मेकअप ना करें। बाहर से आने के बाद यथाशीघ्र मेकअप उतार दें।

जब भी बाहर जायें, सनस्क्रीन अवश्य लगायें। रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और 5 मिनट तक नारियल, बादाम या जैतून के तेल (Olive oil) से मसाज करें। सोने से पहले सारे नकारात्मक विचारों और चिंताओं को मन से निकाल दें और अच्छी नींद लें।

और अंत में सबसे अहम बात, स्माइल करें और खुश रहें, अगर हम प्रसन्न रहते हैं, तो हमारे शरीर में अच्छे हार्मोन्स जैसे एंडोर्फिन (Endorphin), सेराटोनिन (Serotonin) और ऑक्सीटॉसिन (Oxytocin) आदि का स्राव बेहतर हो जाता है, जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

श्वेता प्रकाश

(आवरण चित्र- श्वेता श्रीवास्तव)