पूजा अग्रवाल ने देश को दिया मुस्कुराने का मौका

Colours of Life

एक ऐसे समय में, जब पूरा भारत कोरोना महामारी के संकट से गुजर रहा है, शूटर पूजा अग्रवाल (Pooja Agarwal) ने देश को खुशी के कुछ पल दिये हैं। पूजा ने पेरू की राजधानी लीमा में 12 से 19 जून के बीच आयोजित विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप 2021 में दो रजत पदक जीते हैं। इंडियन बैंक (Indian Bank) में प्रोबेशनरी अधिकारी (Probationary Officer) के तौर पर काम करने वाली पूजा अग्रवाल ने साल 2017 में यूएई में आयोजित विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता था।

दिसंबर 2012 में वह पति के साथ नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन गयी थीं। वह प्लेटफॉर्म पर चलती हुई जा रही थीं, जब भीड़ के धक्के की वजह से वह रेलवे ट्रैक पर गिर गयीं और कुछ ही सेकेंड के भीतर एक रेलगाड़ी ने उनको कुचल दिया था। उनकी जिन्दगी बचाने के लिए उनके दो पैर और एक हाथ काटना पड़ा था। दुर्घटना के बाद ससुराल वालों का पूजा का व्यवहार बदल गया और वे इनको बोझ समझने लगे। ऐसे में पूजा ने ससुराल छोड़ दिया और पति से तलाक के लिए आवेदन कर दिया।

जिन्दगी में इतना सब कुछ होने के बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने जीवन को एक नयी दिशा देने की ठान ली। अपनी माँ की मदद से उन्होंने जीवन को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की, मेहनत रंग लायी और इलाहाबाद बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी के पद पर उनका चयन हो गया।

साल 2016 में उन्होंने शूटिंग में हाथ आजमाना शुरू किया और उसके बाद से पीछे मुड़ कर नहीं देखा। पूजा अपना एक यूट्यूब चैनल भी चलाती हैं, जिसके माध्यम से वह दिव्यांग लोगों को रोजमर्रा के काम आसानी से करने के तरीके सिखाती हैं। (लेडीज न्यूज टीम, 23 जून 2021)

(आवरण चित्र- इंडियन बैंक के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *