नवनियुक्त मंत्री डॉ. संगीता बलवंत (Dr Sangeeta Balwant) को मिला सहकारिता विभाग

Colours of Life

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने नवनियुक्त मंत्रियों को विभागों का बँटवारा कर दिया है। इस विस्तार में नियुक्त एकमात्र महिला मंत्री डॉ. संगीता बलवंत (Dr Sangeeta Balwant) को सहकारिता विभाग का जिम्मा दिया गया है।

 

सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के साथ डॉ. संगीता बलवंत

 

साल 2017 के विधान सभा चुनावों में डॉ. संगीता बलवंत गाजीपुर की सदर सीट से भाजपा के टिकट पर विधायक चुनी गयी थीं। डॉ. संगीता मूलतः गाजीपुर जिले के करंडा विकास खंड के एक गाँव से हैं। डॉ. संगीता ने पहले लूदर्स कॉन्वेन्ट इंटर कॉलेज से पढ़ाई की और उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए पीजी कॉलेज गाजीपुर में नामांकन करा लिया। छात्र राजनीति में रुचि होने के कारण उन्होंने पीजी कॉलेज के छात्र संघ के उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की। डॉ. संगीता को जमीन से जुड़ा नेता माना जाता है और खासकर महिलाओं में इनकी लोकप्रियता काफी अधिक है।

डॉ. संगीता को पढ़ाई-लिखाई में काफी रुचि है। स्नातकोत्तर करने के बाद उन्होंने बीएड, एलएलबी और फिर पीएचडी भी किया है। इसके अलावा वह लेखन में भी रुचि रखती हैं और इनकी कई पुस्तकें भी प्रकाशित हो चुकी हैं। (लेडीज न्यूज टीम, 28 सितंबर 2021)

(सभी चित्र डॉ. संगीता बलवंत के फेसबुक पेज से साभार)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *