#Praise4Para – भाविना पटेल ने देश को दिलाया पहला मेडल, सिल्वर मेडल से हॉकी के जादूगर को दी श्रद्धांजलि

Colours of Life

टोकियो पैरालम्पिक्स (Tokyo Paralympics) में भाविना पटेल (Bhavina Patel) ने भारत को पहला मेडल दिला दिया है। पैरा टेबल टेनिस महिला एकल व्हीलचेयर वर्ग 4 श्रेणी के फाइनल में भाविना चीन की झू यिंग (Zhou Ying) से 7-11, 7-11, 6-11 से हार गयीं। ऐसे में उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत को ओलम्पिक खेलों या पैरालम्पिक्स खेलों में टेबल टेनिस में कोई पदक मिला है।

हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले ध्यान चंद जी का आज जन्म दिन है। ऐसे में भाविना ने आज के दिन सिल्वर मेडल जीत कर हॉकी के जादूगर को देश की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

इससे पहले सेमीफाइनल में भाविना ने चीन की मियाओ झैंग (Miao Jhang) को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया था।

क्वार्टरफाइनल में सर्बिया की बोरिस्लावा रैंकोविक (Borislava Rankovic) को 11-5, 11-6, 11-7 से हरा कर भाविना सेमीफाइनल में पहुँची थीं।

इससे पहले राउंड 16 के मैच में भाविना ने ब्राजील की जॉयस डे ओलिविरा को हरा कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था।

भाविना ने अहमदाबाद स्थित ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में प्रशिक्षक ललन दोषी की देख-रेख में प्रशिक्षण लिया है। भाविना इस समय अपने वर्ग में दुनिया में 8वें स्थान पर हैं। वह सरदार पटेल पुरस्कार और एकलव्य पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं और एशियाई खेलों में पदक विजेता रही हैं। (लेडीज न्यूज टीम, 29 अगस्त 2021)

(भाविना पटेल का चित्र Dept of MYAS के ट्विटर खाते से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *