साठ मिनट की अंतरिक्ष यात्रा कर सिरीशा बांदला (Sirisha Bandla) ने रचा इतिहास

Colours of Life

रविवार यानि 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक के छह सदस्यों की टीम ने वीएसएस यूनिटी में अंतरिक्ष में एक घंटे की उड़ान भर कर इतिहास बना दिया। इस दौरान लगभग तीन मिनटों के लिए टीम ने भारहीनता का अनुभव भी किया। खराब मौसम की वजह से यह उड़ान नियत समय पर नहीं हो सकी और भारत के समय के मुताबिक रात 8.10 पर न्यू मैक्सिको से आरंभ हुई। एक घंटे बाद रात 9.10 पर वीएसएस यूनिटी वापस लौट आया।

इस टीम में भारतीय मूल की एक बेटी सिरीशा बांदला (Sirisha Bandla) भी शामिल थीं, जो कंपनी के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) और पाँच अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की सैर पर गयीं। सिरीशा बांदला को एस्ट्रोनॉट संख्या 004 दिया गया था और इस उड़ान में उनकी भूमिका रिसर्चर एक्सपीरियंस (Researcher Experience) की थी।

सिरीशा का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हुआ और उनकी पढ़ाई अमेरिका के ह्यूस्टन में हुई है। साल 2015 में उन्होंने वर्जिन गैलेक्टिक स्पेसशिप (Virgin Galactic Spaceship) में कार्य आरंभ किया। जहाँ तक अंतरिक्ष यात्रा का सवाल है, कल्पना चावला (Kalpana Chawla) और सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) के बाद ऐसा करने वाली सिरीशा तीसरी भारतवंशी महिला बन गयीं। (लेडीज न्यूज टीम, 12 जुलाई 2021)

(आवरण चित्र वर्जिन गैलेक्टिक के ट्विटर से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *